Navigation-Menus (Do Not Edit Here!)

कोरोना वायरस फैलता कैसे है step by step about corona virus

कोरोना वायरस के बारे में सब कुछ स्टेप बाई स्टेप। 

कोरोना वायरस के बारे में आज हम आप लोगो के साथ कुछ बातें शेयर करने जा रहे है। आज जिसे हम कोविड-19 के नाम से भी जानते है, बीते कुछ वर्षों में हमने प्लेग, हैजा आदि महामारियों के बारे में सुना है कोरोना भी कुछ उसी तरह से है ये भी एक महामारी है। सोशल मिडिया, इंटरनेट, न्यूज़, आदि के माध्यम से हमने कोरोना के बारे में जाना है पर इनमे से कुछ सही है और कुछ गलत जिसके कारन बहुत सारे लोगों के दिनचर्या और बिज़नेस पर काफी असर पड़ा है।


इमेज सोर्स पिक्सेल्स 

लोगों में बहुत डर का माहौल बना हुआ है उनको लगता है कि अगर कोरोना हुआ तो मौत निश्चित है जबकी ये बिल्कुल गलत बात है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है की हम आप को सही जानकारी दें और गलत बातों से सावधान करें। तो आइये समझते है इस महामारी के बारे में।

दुनिया में कोरोना का जो सबसे पहला केस आया वो वुहान शहर से जो चाइना में पड़ता है। कुछ लोग वहां गए हुए थे जिनमे से कुछ बिजनेस मैन थे, तो कुछ स्टूडेंट, और तो कुछ घूमने के लिए गए थे। जब वो लोग वापस आये एक मुल्क से दूसरे मुल्क, और दूसरे मुल्क से तीसरे मुल्क और इस तरह से दुनिया में ये इन्फ़ेक्सन फैलता गया। सबसे पहला सवाल कि-:

कोरोना वायरस फैलता कैसे है? 


आप को बता दें ये बीमारी छुवा-छूत और साँस के जरिये फैलती है ये हमारे साँस के जरिये अंदर जाती है और लॉन्गस में फैलती है। ये वायरस कुछ स्पाइक्स के जैसे नुकीले होते है और ये वायरस नाक के जरिये होते हुए हमारे लॉन्गस में जाता है और आसानी से चिपक जाता है। वही पे मल्टीप्लाई होता है और फिर नुकसान पहुँचाना शुरू कर देता है।

मोस्टली जो केसेस देखे गए है वो लॉन्गस से है और ये वायरस अगर खाने के साथ पेट में जाये तो पेट में एसिड प्रोडक्शन होता है खाना पचाने के लिए जिससे ये वायरस मर जाता है तो इसका मतलब ये हुआ कि खाने से ये  वायरस नहीं फैलता है।

क्या नॉनवेज खाने से भी कोरोना फैलता है? 

तो हम आप को बता दे ये बिल्कुल गलत है नॉनवेज खाने से कोरोना नहीं फैलता है। जब ये आउट बिग हुआ था वुहान से तो वहां एक सी-फ़ूड मार्केट है जहां काफी सारे लाइव एनिमल्स जिंन्दा जानवर और सी-फ़ूड मिलते है। रिसर्च के हिसाब से एनिमल वायरस और ह्यूमन वायरस मिलके एक म्यूटेशन हुआ और एक वायरस बन गया तो इस लिए नार्मल कोरोना वायरस भी कहते है। अभी के टाइम पे ये पूरा का पूरा ह्यूमन वायरस है और ये इंसान से इंसान में फैलता है। इस लिए अगर आप से कोई ये कहे की ये मटन खाने से या चिकेन खाने से फैलता है तो ये गलत है। हा पर ये जनरल प्रिकॉशन है की हम जो भी खाना बनाये उसे अच्छे से पका कर के खाये।


एक इंसान से दूसरे इंसान में ये कैसे फैलता है?

मान लो  इन्फेक्शन मुझे हो चूका है और मुझे खांसी होना स्टार्ट हो चूका है तो मेरे खांसी करने के दो तरीके होंगे एक तो हवा में खांसी करना और दूसरा मैंने हाँथो में खांसी किया। दोनों कंडीशन में मै ये इन्फेक्शन दूसरे को फैला सकता हूँ। अगर मैंने हवा में खांसी किया तो वो वायरस मेरे मुँह से निकल के एक से डेढ़ मीटर तक जा कर निचे की तरफ चला जायेगा। उस बीच में अगर कोई मेरे अगल बगल है तो उसके हाँथ ये उसके मुँह में चिपक जायेगा ये वायरस। 

अगर मैंने अपने हाँथ में खांसी किया और मैं अपने घर पे बैठा हूँ तो मैंने पानी पिने के लिए जग को टच किया फ्रिज खोला ये फिर किसी भी सामान को छुआ और अगर मई बहार जाने के लिए निकलता हूँ तो मैंने लिफ्ट को टच किया उस बीच में अगर कोई दूसर इंसान उस जगह पर टच करताहै  हमारी नार्मल आदत होती है की हम बार बार अपने मुँह पर हाँथ लगते है नाक और आँख को भी टच करते है तो इससे आसानी ये ये इन्फेक्शन उस इंसान को भी हो जयेगा। 

क्या ये वायरस हवा में भी उड़ता है? 

जी नहीं ये हवा में नहीं उड़ता है। मान लीजिये मैंने खांसी किया तो ये मेरे मुँह से निकल के एक से डेढ़ मीटर दूर जाकर नीचे की तरफ चला जाता है। तो ये हवा में नहीं उड़ता है। 

कोरोना इन्फेक्टेड मरीज़ के लक्षण। 

सब से पहला लक्षण जो होगा वो नार्मल शर्दी, बुखार, जुखाम, और सूखी खांसी, मतली का मन भी हो सकता है धीरे धीरे ये लक्षण समय के साथ बढ़ते जाते है।  
  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ