Navigation-Menus (Do Not Edit Here!)

Lockdown- घर वापस जाने की जद्दोजहद में जान गवा रहे मजदूर..

देशभर में लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से प्रतिदिन मजदूरों के मरने की खबरे भी लगातार आरही है। 

मध्यप्रदेश के नरसिंघपुर जिले में आम से भरा ट्रक पलटने की खबर आरही है। इस ट्रक में कुछ मजदूर सवार थे जिसमे 5 मजदूरों की मौत हो गई और 11 मजदूर घायल हो गये। घायल मजदूरों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। ये मजदूर हैदराबाद से उत्तर प्रदेश जा रहे थे।
 एमजे सोर्स गूगल 
समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक नरसिंगपुर के डीएम दीपक सक्सेना ने बताया की ट्रक में कुल 18 लोग थे ट्रक पार्था गांव के पास पलट गया जिसमे से 5 लोगो की मौत हो गई और 11 घायल है।  मजदूर तेलंगाना के हैदराबाद से यूपी के आगरा जा रहे थे। घायलों में से एक को कई दिनों से शर्दी खांसी थी इसलिए मृतकों सहित अन्य की कोरोना जाँच के सैंपल के लिए भेज दिया है।

जहां पर घायलों का इलाज हो रहा है वहां के सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल ने कहा 2 लोगो को जबलपुर रेफर किया गया है क्योंकी एक के सर पे चोट आई है और दूसरे का जबड़ा फैक्चर हो गया है। 2 की हालत गंभीर है और बायकियो ही स्थिति ठीक है। इनमे से एक को कई दिनों से खांसी बुखार था तो हमने कोरोना टेस्ट के लिए मृतकों समेत सब का सैंपल लिए है।

इससे पहले 8 मई शुक्रवार को औरंगाबाद जिले में रेल की पटरिओ पर सोए हुए 16 मजदूरों की एक मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई थी। वो मध्यप्रदेश की तरफ लौट रहे थे, वे रेल की पटरियों पर चल रहे थे और थक कर वही सो गए। ये सभी मजदूर महाराष्ट्र के जलना के एक स्टील की फक्ट्री में काम करते थे। ज्यादातर मजदूर मध्यप्रदेश के शहडोल और उमरिया जिला के रहने वाले थे।

मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रैन श्रमिक चलने के बावजूद कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगो के पास आईडी न होने के कारन ट्रेन का रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है, तो कई ट्रेनों को उनके गृहराज्य से परमीसन नहीं मिली है।

यही कारण है की अभी भी काफी मजदूर किसी भी तरह से अपने घर वापस जाने की जद्दोजहद में जान गवा रहे है, कोई साईकिल से तो कोई पैदल ही चले जा रहे है।

आने वाली फिल्म पाताल लोक

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ